गूगल में काम करने वाले इंजीनियर सैलरी | Google Software Engineer Salary | Google Software Engineer in India

गूगल में काम करने वाले इंजीनियर सैलरी | Google Software Engineer Salary | Google Software Engineer in India

Tagline: इसमे हमने ये बताया है कि आप google में जॉब करते होतो आप की सैलरी कितनी होगी।


अक्सर लोग इस सवाल को पूछते है कि आखिर दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी गूगल (google) अपने वर्करों को कितनी सैलरी देती है जो ऐसे कई तरह के सवाल होते है जैसे- गूगल में काम करने वाले इंजीनियर सैलरी | Google Software Engineer Salary | Google Software Engineer in India हम सारी बातों को एक-एक करके बताएंगे बस बने रहे हमारे साथ।


Google कब बना था?

गूगल आज के समय मे नेटवर्किंग की दुनिया की tech की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जिसको आज से करीब 22 साल पहले 4 सितंबर1998 को अमेरिका में बनाया गया था, इसके founders Larry Page और Sergey Brin है, google का मेन ऑफिस अमेरिका के कैलिफोर्निया में इस्थित है।


Google इतना बड़ा है कि इसको चलाने के लिए आज के समय मे हजारो लोगो की जरूरत पड़ती है इसकी आफिस केवल अमेरिका में ही नही है बल्कि हमारे भारत मे भी है जैसे मुम्बई, चेन्नई, बैंगलोर, गुरुग्राम और हैदराबाद इतेयादी ऐसे ही इस कंपनी की हर देश ने कंपनी है।


Google क्या है?

हमे ये बताने की आज के समय में कोई जरूरत नही की google क्या है, आज के समय में सायद ही कोई ऐसा बच्चा होगा जिसे ये न पता हो कि google क्या है, जब किसी भी इंसान को कोई भी चीज सर्च करनी हो तो उसको google करना पड़ता है और आज के समय मे google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जो सब जानते है।


ये एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप को आप के सारे सवालों के जवाब हजारो की संख्या में मिल जाएंगे।


Google की Earnings कितनी है?

जब इस कंपनी की सुरुआत थी तो उस समय इतना पैसा नही जमा कर पा रही थी कि अपने लिए एक ढंग की आफिस लेले, पर लगातार मेहनत करते हुए इस कंपनी ने अपनी वैल्यू इतना बड़ा ली है कि साल 2014 में इस कंपनी ने करीब 66,001,000,000 अमेरिकी डॉलर कमाया था, इतना ही नही बल्कि उसी साल इस कंपनी की Net Incomes 14,444,000,000 अमेरिकी डॉलर थी।


अब आप सोच रहे होंगे कि जब ये कंपनी इतना कमाती है तो इसमे काम करने वाले लोगो की सैलरी कितनी होगी, तो मैं आप को सबसे पहले ये बता दू की ये कंपनी एक सॉफ्टवेयर बेस्ड है तो यहाँ काम भी वही लोग करते होंगे जो सही भी है।


Google Job Salary

अगर आप गूगल में काम करते है तो आप को एक से बढ़कर एक सुविधा मिलती है पहले तो आप को इसमे सैलरी का जो पैकेज होता है वो करीब 1 करोड़ सालाना का होता है वो भी सबसे कम की हम बात कर रहे है, इसके अलावा यहाँ आप को फ्री में खाना दिया जाता है, आप को स्ट्रेस कम करने के लिए स्विमिंग पूल दीया जाता है, स्लीपिंग रूम दिया जाता है, जिम दी जाती है, मेडिकल हेल्प प्रोवाइड की जाती है।


गूगल अपने कर्मचारियों को घर बैठे भी काम करने का मौका देती है जो अब आज के समय मे हर कंपनी करना शुरू कर दी है पर पहले google ने ही इस काम को शुरू किया था।


Google की सबसे अच्छी बात ये है कि अगर कोई भी google का कर्मचारी जॉब करते वक्त उसकी मृत्यु हो गई तो गूगल उसकी आधी सैलरी उसके परिवार को देती है उसके साथ-साथ अगर उसके परिवार में कोई बच्चा है तो उसको 19 साल तक $1000 डॉलर भी देती है।


Google Employees Salaries 

एक रिसर्च के मुताबिक गूगल में हर साल करीब 2000000 लोग अप्लाई करते है वो भी फ्रेसर में पर क्या आप को पता है इसमे से google कितने लोगों को अपनी कंपनी में रखता है जान कर चौक जाओगे, दरसल google हर साल अपनी कंपनी में करीब लाखो लोगो मेसे 5000 हजार लोगों को ही रखता है।


ये कंपनी हर साल लगातार बढ़ती ही जा रही है अगर आप कभी न कभी ये चेक करते होंगे कि दुनिया मे सबसे अमीर बेयक्ति कौन है तो उसमें आप को google के CEO और founders Larry Page और Sergey Brin को जरूर देखते होंगे।


अगर हम google में काम करने वाले Google Employees की बात करे तो साल 2021 में 139,995 लोग है जो हर साल बढ़ती ही जा रही है।


Google Software Engineer Salary

अभी आप ने जाना की गूगल कंपनी कब बनी, इसको किसने बनाया, इसके फाउंडर कौन है, ये कंपनी कितना कमाती है और इसमे काम करने वाले लोग कितने है, ये सारी जानकारी जानने के बाद अब हम आप को ये बताएंगे कि इसमे काम करने वाले लोगो की सैलरी कितनी होती है।


1. Senior Software Engineer Salaries in Google 

अगर आप गूगल में इस पोजीशन पर काम कर रहे है तो आप को ₹16L से लेकर ₹100L तक मिलता है।


2. Software Development Engineer

अगर आप गूगल में इस पोजीशन पर काम करते है तो आप को एक एवरेज के हिसाब से ₹34.5L रुपये मिल सकते है, अगर हम इसमे सबसे कम की बात करे तो आप को ₹13.5L से शुरू होकर ₹65L तक जाती है।


3. Developer Salaries in Google

अगर आप गूगल में इस पोजीशन पर काम करतर है तो आप को ₹21.4L की बड़ा पैकेज मिल सकता है पर इसमें आप को सबसे कम ₹4L से शुरू होकर  ₹60L तक जाती है।


4. Associate Software Engineer Salaries in Google

इसमे सबसे कम आप को जो सैलरी मिलती है वो ₹5L मिलती है पर यही सैलरी आप को जब पुराने हो जाओगे तो आप को आप के काम के हिसाब से करीब ₹100L तक मिलते है।


5. Senior Consultant Salaries in Google 

इस ओहदे पर आप को गूगल सुरुआत में ही ₹10L से देना शुरू कर देता है जो आप को ₹55L तक जाता है।


6. Web developer Salaries in google 

इसमे आप को सबसे कम सैलरी मिलती है पर हर जगह से तो बहोत ही अच्छा है मेरा मतलब है इसमे आप को जो सबसे कम सैलरी मिलती है ₹1L से शुरू होकर ₹44L तक जाती है।


7. Engineering Software Salaries in Google 

ये कमाल की जॉब होती है पर पूरा का पूरा सॉफ्टवेयर बेस्ड होती है इस वजह से आप को इसमे शुरू में ही ₹12L से गूगल देना शुरू कर देती है जो आप को पुराने होने पर ₹60L तक जाती है।


8. Junior Softwares Developer Salaries in google

इसमे आप को ₹11L से शुरू होकर ₹62L तक जाती है पर इसके लिए मालूम है ना आप को क्या करना होगा गूगल में हो भाई।


Conclusion

इसमे हमने google के बारे में बताया है, गूगल कंपनी कब बनी, इसमे आप को जॉब लगने पर कितनी सैलरी मिलेगी, गूगल कंपनी को किसने बनाया और आज के समय मे गूगल की क्या वैल्यू है, हम उमीद करते है कि आप को हमारी ये पोस्ट बहोत ही अच्छी लगी होगी, ऐसी और जानकारी के लिए हमारी इस website को फॉलो करले धन्यवाद।

Post a Comment

1 Comments